top of page

"दुनिया में लेखांकन और वित्त व्यवसाय के लिए भरपूर अवसर हैं" CIMA के नए अध्यक्ष और Association of International Certified Professional Accountants के चेयर ने कहा


Chartered Institute of Management Accountants (CIMA) द्वारा वित्त परिवर्तन व्यवसाय के अग्रणी, Simon Bittlestone, FCMA, CGMA, की संस्थान के 91वें अध्यक्ष पद पर नियुक्ति की घोषणा की गई। वे सार्वजनिक और प्रबंधन लेखाकारों की दुनिया की सबसे बड़ी अकाउंटिंग सदस्यता संस्था Association of International Certified Professional Accountants (Association) के 9वें अध्यक्ष के पद पर भी काम करेंगे।

AICPA और CIMA का प्रतिनिधित्व करने वाले, FCMA, CGMA, CIMA के अध्यक्ष और Association of International Certified Professional Accountants के चेयर Simon Bittlestone ने कहा:

"दुनिया में लेखांकन और वित्त व्यवसाय के लिए स्थायी मूल्य सृजन, नवाचार और समावेशी होने के भरपूर अवसर मौजूद हैं। दुनिया में व्याप्त अनिश्चितता के बावजूद, यह हमारे व्यवसाय के लिए रोमांचक समय है और अगले वर्ष मेरा इन संभावनाओं का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसके निरंतर विकास में तेजी लाने और इसका नेतृत्व करने का इरादा है।"

उनके कार्यकाल के दौरान, व्यवसाय का तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान रहेगा:

  • नवप्रवर्तन एवं परिवर्तन। जनरेटिव AI और रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन सहित नई टेक्नोलॉजियां, लेखांकन और वित्त में तेजी से क्रांति ला रही हैं। CIMA और Association लेखा एवं वित्त व्यवसायियों को और अधिक सशक्त बनाने पर काम करेंगी ताकि वे अपने भीतर मौजूद अपार संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक मानसिकता, कौशल और ज्ञान विकसित कर सकें।

  • मूल्य एवं स्थिरता। व्यवसायों द्वारा अपनी रणनीतियों और परिचालनों में स्थिरता को और अधिक एकीकृत करने के साथ-साथ, CIMA और Association सार्थक, दीर्घकालिक परिवर्तन और स्थायी मूल्य सृजन को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिष्ठानों को सपोर्ट करने में सक्षम विश्वसनीय परामर्शदाताओं के रूप में लेखा और वित्त व्यवसायियों की भूमिका को बढ़ावा देने पर बहुत जोर देंगी।

  • समावेशन एवं अवसर। कार्यबल की जनसांख्यिकी तेजी से विकसित हो रही है, और व्यवसाय को शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए अनुकूल होना होगा। CIMA और Association का कार्य एक समावेशी व्यवसाय को बढ़ावा देने पर केंद्रित होगा, जहां सही योग्यता और समर्पण वाले किसी भी व्यक्ति को व्यवसाय में सम्मिलित होने, विकास के अवसरों का लाभ उठाने और एक संतुष्टिदायक कैरियर बनाने का अवसर मिलेगा।

इस महत्वपूर्ण भूमिका में, Simon द्वारा Association की सह-अध्यक्षा और American Institute of CPAs (AICPA) की अध्यक्षा, Carla M. McCall, CPA, CGMA, के साथ मिलकर काम किया जाएगा। साथ मिलकर वे लगभग 600,000 AICPA और CIMA सदस्यों, अभ्यर्थियों और पंजीयकों को वे उपकरण और संसाधन उपलब्ध कराने के लिए काम करेंगे जिनकी उन्हें सफल होने और निरंतर बदलती दुनिया में व्यवसाय को भविष्य में आगे बढ़ाने के लिए आवश्यकता है।

अपनी नियुक्ति पर आगे टिप्पणी करते हुए, Simon ने कहा:  "व्यवसाय की सेवा करना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है और मैं CIMA के सदस्यों को अपार धन्यवाद देना चाहता हूँ, जिन्होंने मेरे प्रति CIMA का अध्यक्ष और Association of International Certified Professional Accountants के चेयर के रूप में कार्य करने के लिए विश्वास जताया है।"

Simon निजी और सार्वजनिक दोनों कंपनियों तथा अमेरिका, ब्रिटेन और एशियाई बाजारों में काम करने का अनुभव-प्राप्त एक व्यावसायिक अग्रणी हैं, तथा वर्तमान में वे कई टेक्नोलॉजी व्यवसायों, निवेश कोषों और धर्मार्थ संस्थाओं के लिए परामर्शदाता और गैर-कार्यकारी भूमिकाओं में कार्यरत हैं। Simon के व्यवसायिक कैरियर में वित्तीय विश्लेषण उद्योग में 12 वर्षों तक काम करना सम्मिलित है, जिसमें से उन्होंने लंदन और न्यूयॉर्क में स्थित वैश्विक ब्लू-चिप ग्राहक आधार वाली एक वित्त प्रौद्योगिकी कंपनी Metapraxis के CEO के पद पर एक दशक तक काम किया है। अपने कैरियर के प्रारम्भिक दौर में, उन्होंने टेक्नोलॉजी और सेवा फर्म Xchanging PLC, जो अब CSC का घटक है, के लिए काम किया, जहां उन्होंने एसोसिएट चार्टर्ड मैनेजमेंट अकाउंटेंट के रूप में योग्यता प्राप्त की और 2007 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के अत्यंत सफल IPO पर काम किया।

2009 में Simon पहली बार CIMA के सदस्य बनें और 2016 में फेलोशिप में भर्ती तथा पिछले दशक से वे CIMA के सक्रिय राजदूत और समर्थक हैं। 2018 में CIMA Council में जुड़ने के लिए चुने जाने से पहले वे 2016-17 में CIMA की लेखा परीक्षा और वित्त समिति के सदस्य थे। 2021 में, उन्हें Association के निदेशक मंडल और लेखा परीक्षा तथा वित्त समिति में नियुक्त किया गया था और इससे पहले वे CIMA की विचार नेतृत्व और व्यावसायिक नैतिकता समिति में कार्य कर चुके हैं।


bottom of page